सूर्य देवता का तेज कोरोना की रफ्तार पर बेअसर, 44 डिग्री में भी रोज 500 से ज्यादा मामले -वैज्ञानिकों के अनुमान भी हुए बेदम, बढ़ता ही जा रहा है संक्रमितों का ग्राफ

जुलाई-अगस्त तक रफ्तार पर अंकुश लगने का है अनुमान

0
112

ज्ञानप्रकाश नई दिल्ली, तमाम अनुमानों को वैिक महामारी कोरोना ने धवस्त कर दिया है। वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि
कोरोना वायरस गर्मी से मर जाएगा। इस पर लोगों के अलग-अलग दावे दिल्ली में फेल होते दिख रहे है। राजधानी का तापमान 44 डिग्री तक पहुंच चुका है बावजूद इसके लगातार चौथे दिन 500 से ज्यादा केस मिले हैं। शुक्रवार को तो यह आंकड़ा 660 पहुंच गया, चौबीस घंटे पहले यानी बृहस्पतिवार को सीजन का सबसे गर्म दिन था। इस दिन भी 572 मामले दर्ज किए गए थे। दिल्लीमें कोरोन वायरस से मरने वालों को आंकडा 208 जबकि संक्रमितों की संख्या 12, 319 हो चुकी है। इस दौरान हालांकि 5897 लोग स्वस्थ्य हो भी हो चुके हैं।
वैज्ञानिक भी है कन्फ्यूज्ड:
यकृत, पित्त एवं संबंद्ध विज्ञान संस्थान (आईएलबीएस) के निदेशक डा. एसके सरीन ने कहा कि अगस्त माह तक जब मौसम की आद्र्रता में नमी के साथ ही उमस होगी तभी कोविड-19 की सक्रियता कमजोर होने की संभावना है। दरअसल, मौसम बदलने के साथ हंी लोगों में खांसी जुकाम, गले संबंधी संक्रमण जिसे सामान्य भाषा में सीजनल फ्लू कहते हैं, आना सामान्य प्रक्रिया है। यह तय है कि कोविड-19 और सीजन फ्लू सीजन में इसकी सक्रियता खत्म होना प्रारंभ हो जाएगी।
अब तक यह बाते आती रही है सामने:
पहले कहा गया था कि गर्मी में कोरोना खत्म हो सकता है। फिर गया गया कि गर्मी होने पर कोरोना का असर कम हो सकता है, मतलब वह किसी चीज पर कम देर टिक पाएगा। हालांकि, दिल्ली ताजा उदाहरण के तौर पर हमारे सामने है।
यहां शुक्रवार को तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक रहा। बृहस्पतिवार को भी तापमान 44 डिग्री सेल्सियस ही दर्ज किया गया। जोकि सीजन का सबसे गर्म दिन था। बावजूद इसके शुक्रवार को पिछले 24 घंटे में 660 नए केस आए। अप्रैल तक दिल्ली में स्थिति थी, लेकिन मई की शुरु आत से ही संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। पहले हफ्ते में औसतन 300 मरीज रोज आ रहे थे। फिर यह बढ़कर 400 तक पहुंच गया और अब पिछले तीन दिनों से 500 से ज्यादा मरीज आ रहे हैं। दिल्ली में अब कुल मरीजों की संख्या 12,319 तक पहुंच गई है।
दिल्ली में बढ़ेगी गर्मी, कोरोना पर नहीं दिख रहा असर:
मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार रेगिस्तान की तरफ से आने वाली गर्म हवाएं लगातार दिल्ली को झुलसा रही है। दिल्ली में अगले हफ्ते तक गर्मी और बढ़ेगी। इसी वजह से सफदरजंग का अधिकतम तापमान बढ़कर 42.7 डिग्री पहुंच गया है, यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान अभी भी 24.8 डिग्री बना हुआ है। पालम में अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री, लोदी रोड में 43, आया नगर में 43.2 डिग्री, नजफगढ़ में 42.2 डिग्री और स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स में 42.5 डिग्री रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here