नॉर्थ ईस्ट इंडिया फैशन वीक आयोजित फैशन वीक से रोजगार के अवसरों को बढ़ाने में मिल रही है मदद

छठे पूर्वोतर भारत फैशन वीक – वोकल फॉर लोकल पर रहा केंद्रित

0
171

अवनेंद्र सिंह – नॉर्थ ईस्ट इंडिया फैशन वीक – द आर्टिसंस मूवमेंट का छठा संस्करण, जोलांग, ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश में सुरम्य कोरो हप्पा नदी द्वीप पर आयोजित किया गयाl इसमें फैशन जगत की कई जानी मानी हस्तियों ने शिरकत कर नॉर्थ ईस्ट की कला एवम संस्कृति को बरकरार बनाए रखा । तीन दिवसीय कार्यक्रम में पूरे पूर्वोत्तर भारत के 30 से अधिक डिजाइनरों और बुनकरों ने अपने डिजाईन प्रस्तुत किए।
उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, विशिष्ट अतिथि के रूप में स्पीकर पीडी सोना, त्रिपुरा के मंत्री विकास देबबर्मा, तेची कासो – विधायक और मुख्य संरक्षक NEIFW 2023 और विधायक – न्यामार करबाक शामिल हुए। महोत्सव की शुरुआत दिरांग दज़ोंग के पारंपरिक नृत्य – सिंघी छम – के साथ हुई, जिसके बाद प्रदर्शनी स्टालों की शुरुआत हुई।


डिजाइरों अपने शुरुआती कार्यक्रम में सबको चकित कर दिया वहीं दिव्यांगजन बुनकर/डिजाइनर जियाई एटे की गैलो जनजाति की बुनाई की प्रतिभा से सब हतप्रभ रह गए। स्वाबलंबी द्वारा डिमोरिया, दिव्यांगजन बुनकर इकेलुले पामे द्वारा वीव्स ऑफ ज़ेमे नागा और बैम्बू जंपिंग पार्टी द्वारा जीवंत प्रदर्शन जैसे मनोरम दृश्यों के साथ यह कार्यक्रम आगे बढा।
रात में मणिपुर के पारंपरिक पहनावे, त्रिपुरा की बुनाई और लोक संगीतकार गुरु रेबेन मशांगवा के लाइव प्रदर्शन के साथ पूर्वोत्तर भारत की समृद्ध विविधता का प्रदर्शन किया गया। शाम के ग्रैंड फिनाले में डिजाइनर आनंदिता करमाकर का फैशन शो और अभिनेत्री/मॉडल/गायिका ज़ो सोन्स का लाइव शो का प्रदर्शन किया गया।


दूसरे दिन, , शीर्ष डिजाइनरों की प्रस्तुति देखी गई, जिनमें से प्रत्येक ने पूर्वोत्तर शिल्प कला कौशल में अपने योगदान को प्रदशित किये। वहीं ग्लेम डाइव द्वारा अरुणाचल प्रदेश के डिजाइनों का एक विशेष प्रदर्शन, दिमासा बुनकर रितु दौलागाफू द्वारा डिजाइन और लोक संगीतकार वारक्लुंग फु निंगडिंग द्वारा एक रोमांचक प्रस्तुती दी गई।
नीता सिदीसोव, नांग वाटिका मंटाव, नांग वेनिका नामचूम और रूपा रेबे सहित शीर्ष डिजाइनरों ने अपनी कृतियों का प्रदर्शन किया, साथ ही अपातानी लोक गायक तापी उका और अरुणाचल आइडल-प्रसिद्ध गायक मार्कियो तानाल्डो ने लाइव प्रदर्शन किया। रात का समापन डिजाइनर रूपा रेबे की प्रस्तुति के साथ हुआ, जिसमें रूबरू मिस्टर इंडिया और मिस्टर अरुणाचल 2023 शोस्टॉपर थे।
ग्रैंड फिनाले में शीर्ष डिजाइनरों की एक शानदार लाइनअप शामिल थी,।
नॉर्थ ईस्ट इंडिया फैशन वीक – द आर्टिसंस मूवमेंट की दूरदर्शी, याना नगोबा चाकपू ने इस आयोजन को जबरदस्त सफलता बनाने के लिए प्रतिभागियों, प्रायोजकों और समुदाय के प्रति आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम ने, समावेशन, सशक्तिकरण और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, पूर्वोत्तर के हथकरघा और हस्तशिल्प की समृद्धि को प्रदर्शित करने के लिए स्थानीय डिजाइनरों और कारीगरों को एकजुट करने के अपने लक्ष्य को हासिल किया। नॉर्थ ईस्ट इंडिया फैशन वीक के छठे संस्करण के बारे में बोलते हुए, वन अरुणाचल के अध्यक्ष श्री जोरम टैट ने कहा, “नॉर्थ ईस्ट इंडिया फैशन वीक- द आर्टिसंस मूवमेंट के माध्यम से, हम कारीगरों के रोल मॉडल की पहचान करने, कारीगर समुदाय के भीतर आत्म-सम्मान बढ़ाने, वकालत करने का प्रयास करते हैं। उनके कौशल के लिए, और उनकी अद्वितीय प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। अपने एनजीओ के बहुमूल्य समर्थन से, हम चल रहे कौशल विकास और क्षमता निर्माण के माध्यम से क्षेत्र के बुनकरों और डिजाइनरों को प्रशिक्षण और बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस प्रयास का उद्देश्य रोजगार क्षमता को बढ़ाना, बेहतर आजीविका सुरक्षित करना, सम्मानजनक श्रम और वैश्विक बाजार कनेक्शन के साथ एक ब्रांड उपस्थिति स्थापित करना है।


एनईआईएफडब्ल्यू के बारे में:
पूर्वोत्तर भारत फैशन वीक (एनईआईएफडब्ल्यू) एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसने अपनी स्थापना के बाद से छह फैशन-संबंधित कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक आयोजन किया है। आयोजकों ने जमीनी स्तर पर पूर्वोत्तर भारत के हथकरघा और हस्तशिल्प को बढ़ावा देने, स्थानीय कारीगरों, डिजाइनरों और क्षेत्र के जीवंत फैशन उद्योग के लिए एक मंच प्रदान करने की दिशा में एक खास मुकाम हासिल किया है।
एनईआईएफडब्ल्यू को राज्य और केंद्र सरकार के विभागों के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों से भी अपार समर्थन मिल रहा है। इस कार्यक्रम की बढ़ती लोकप्रियता ने फैशन, फिल्म और संगीत उद्योग की मशहूर हस्तियों को आकर्षित किया है, जिससे पूर्वोत्तर भारत की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने और संरक्षित करने में इसके महत्व का समर्थन किया गया है। NEIFW का समर्थन करने वाली उल्लेखनीय हस्तियों में आदिल हुसैन, ऐश किंग, मिनिषा लांबा, रजनी बसुमतारी और विभिन्न राज्य के गणमान्य हस्तियां शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here