एनडीएमसी के अस्पतालों में हेल्थ एटीएम करेंगे 40 तरह की जांचें -जांच के लिए लगाए जा रहे हैं हेल्थ एटीएम -चंद मिनटों में स्क्रीन और मोबाइल पर दिखाई देगा रिजल्ट -अस्पतालों में भीड़ और लंबी लाइनें हो सकेंगी कम

0
360

ज्ञानप्रकाश नई दिल्ली , लुटियन्स और आसपास में रहने वाले सरकारी कर्मियों के साथ ही आम लोगों के लिए राहत की खबर है। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एनडीएमसी) को स्मार्ट सिटी में गिना जाता है और इसे नए-नए प्रयोगों के लिए भी जाना जाता है। अब इसी कड़ी में एनडीएमसी ने एक नया प्रयोग किया है जिसके तहत एनडीएमसी के अस्पतालों में डॉक्टर स्वयं 40 तरह की जांच जैसी पुरानी तकनीकों को गुडबाय कर दें। अब मरीजों को 40 तरह की नैदानिक जांच हेल्थ एटीएम करेगा। इसके लिए अस्पतालों में हेल्थ एटीएम लगाए जा रहे हैं। जो कुछ ही मिनटों में रिपोर्ट आपके सामने हाजिर कर देंगे। दरअसल, एनडीएमसी ने अस्पतालों में मरीजों की बढ़ती भीड़ और लंबी लाइनों को देखते हुए हेल्थ एटीएम की शुरु आत की है। इसमें से एक एटीएम को पहले पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पालिका केंद्र में लगाया गया था जिसकी सफलता के बाद इसे चरक पालिका अस्पताल में भी लगाया गया और आने वाले दिनों में इसे एनडीएमसी के दूसरे अस्पतालों, पॉलिक्लीनिक और अन्य जगहों पर भी लगाया जाएगा।
ये है प्रमुख जांच:
एटीएम बुखार, बीपी, डायबिटिज,एचआईवी, बीएमआई, डेंगू, मलेरिया, लिपिड प्रोफाइल और प्रेग्नेंसी सहित 40 टेस्ट कर सकता है। साथ ही इसमें वक्त भी बेहद कम लगता है। किसी भी टेस्ट की रिपोर्ट यह पांच से 10 मिनट में स्क्रीन पर दिखा देता है और यदि कोई मोबाइल पर इसकी रिपोर्ट चाहता है तो वह भी उसे मिल जाएगी। इसका फायदा यह होगा कि एनडीएमसी के अस्पतालों और पॉलिक्लीनिक में जो लोगों की लंबी लाइनें लगती हैं और डॉक्टरों पर बोझ बढ़ जाता है, उसमें कमी आ जाएगी। साथ ही डॉक्टर मरीज को अच्छा ट्रीटमेंट भी मुहैया करवा सकेंगे। अस्पतालों में इस एटीएम को चलाने के लिए इसके पास एक कर्मचारी भी नियुक्त किया जाएगा जो टेस्ट करने के लिए लोगों की मदद करेगा और उन्हें इसकी जानकारी देगा लेकिन यहां टेस्ट तभी हो सकेगा जब डॉक्टर लिख कर देंगे। डॉक्टर की पर्ची पर ही यहां टेस्ट किया जा सकेगा। ऐसे में डॉक्टरों को अब यह टेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, उनका काम हेल्थ एटीएम कर देगा।
ऐसे काम करेगा एटीएम:
इस एटीएम में टेस्ट कराने के लिए पहले एटीएम आपसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, घर का पता और कौनसा टेस्ट करवाना है, इसके बारे में जानेगा। यदि आप ब्लड टेस्ट पर क्लिक करते हैं तो आपको अपनी उंगली एटीएम में बने एक होल में लगानी होगी। यहां से एटीएम आपका ब्लड लेगा और उसकी एक स्लाइड तैयार करेगा। स्लाइट तैयार करने के पांच से 10 मिनट एटीएम प्रोसेस लेगा और उसके बाद यह रिपोर्ट स्क्रीन पर दिखाई देगी और साथ ही आपके मोबाइल नंबर पर भी आ जाएगी। इसी तरह बीपी, डायबिटिज, एचआईवी आदि की जांच होगी। ईसीजी भी कुछ इसी तरह होगी। एटीएम के पास ही एक बेड होगा जिस पर पेशंट को लेटाकर उपकरण लगाए जाएंगे और उसकी रिपोर्ट चंद मिनटों में स्क्रीन पर दिखाई देगी और मोबाइल पर भी आ जाएगी जिसे बाद में डॉक्टर को जाकर दिखा सकते हैं।
यहां पर भी लगेंगे एटीएम:
एनडीएमसी के प्रवक्ता एम एस सहरावत के मुताबिक फिलहाल यह एटीएम पालिका केंद्र और चरक पालिका अस्पताल में लगाया गया है लेकिन अगले कुछ महीनों में इसे एनडीएमसी की धर्म मार्ग पॉलिक्लीनिक, पालिका प्रसूति अस्पताल और टीबी पॉलिक्लीनिक में लगाया जाएगा। इसके साथ ही इसे सार्वजनिक स्थलों पर भी लगाने पर विचार किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here