कोरोना वायरस: राजधानी में चौबीस घंटे में तीन और संक्रमित मरीज मिले, संख्या 29 हुई -600 से ज्यादा संदिग्धों हुई इस दौरान स्क्रीनिंग

0
136

ज्ञान प्रकाश नई दिल्ली ,राजधानी में पिछले 24 घंटे में तीन और लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इन नए मरीजों के साथ दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 29 पहुंच चुकी है। जो तीन नए पीड़ितों में कोरोना वायरस का संक्रमण पोजिटिव पाया गया उन्हें सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से दो इटली के जबकि एक पीड़ित रोम की ट्रैवल हिस्ट्री है। इसके अलावा रविवार शाम तक यानी चौबीस घंटे के दौरान इंदिरा गांधी अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर थर्मल स्क्रीनिंग और इमिग्रेशन किया गया। आईटीबीपी छावला क्वारंटाइन फैसिलिटी में 263 की स्क्रीनिंग करने की प्रक्रिया देर रात तक जारी थी। आईटीबीपी के अधिकारी ने कहा कि सभी की सघन स्क्रीनिंग के बाद हर यात्री के लिए उनके मेडिकल फिटनेस का आलन करने के बाद ही शहर में जाने की अनुमति प्रदान की जाएगी। 11 हजार से ज्यादा दिल्लीवालों को होम आइसोलेशन में भेज दिया गया है। दिन भर में इन अस्पतालों में करीब 600 से अधिक संदिग्धों की जांच की गई। सनद् रहे कि अब तक राजधानी में कोराना वायरस के संक्रमण से एक 68 वर्षीय महिला की मृत्यु हो चुकी है।
दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के ही अनुसार 11,098 लोग इस वक्त होम आइसोलेशन में हैं। दिल्ली सरकार से प्राप्त जानकारी के अनुसार चार अस्पतालों में करीब 109 संदिग्धों को भर्ती किया गया है। इसके तहत आरएमएल में 26, सफदरजंग में 48, लोकनायक में 25, आरजीएसएस हास्पिटल में 10 है। कोरोना वायरस जिन 29 लोगों में पोजिटिव पाए गए हैं उनका इलाज सफदरजंग में किया जा रहा है।
बीते 48 घंटे की अपेक्षा स्थिति रही कुछ हद तक सामान्य:
राजधानी दिल्ली में शुक्रवार और शनिवार यानी पिछले 48 घंटे दौरान रविवार को यानी चौबीस घंटे के दौरान सिर्फ तीन मामले आए जबकि शुक्रवार और शनिवार को क्रमश: 6-6 मामले प्रतिदिन आने से बचाव और रोकथाम में लगे स्वास्थ्य अधिकारियों की बेचैनी बढ़ गई थी। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि हमें रविवार को सघन निगरानी में रखा था जिसमें कम मामले आने से कुछ हद तक संक्रमण की सक्रियता में कमी आने से राहत मिली है। दिल्ली सरकार में संक्रामक रोगों नियंतण्रमामलों के प्रमुख डा. तनुजा ने कहा कि कोरोना वायरस के पीड़ितों के मामले में ज्यादा खतरनाक दिन माना जा रहा था। दरअसल, 19 मार्च तक राजधानी में जहां सिर्फ 14 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी लेकिन पिछले तीन दिनों में यह आंक ड़ा बढ़कर 29 तक पहुंच चुका है। दिल्ली सरकार, केंद्र सरकार द्वारा दिल्लीवासियों के लिए प्रारंभ की गई कोरोना वायरस को लेकर हेल्पलाइन नंबरों पर तेजी से फोन कॉल की संख्या में आज भी इजाफा दर्ज किया गया है। पूर्वी दिल्ली के दिलशाद गार्डन में मामले सामने आने पर यहां एल ब्लॉक को पूरी तरह से शट डाउन करने के निर्देश दिए जा चुके हें। लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी जा रही है।
6 लोग ठीक होकर घर गए:
राहत वाले तथ्य ये भी है कि राजधानी के सफदरजंग अस्पताल में बने पृथक केंद्र में अब तक भर्ती किए गए कोरोना पोजिटिव सभी मामलों में से 6 उपचार के बाद स्वस्थ घोषित किया जा चुका है। अब तक सामने आए कोरोना संक्रमित 26 लोगों में एक विदेशी नागरिक भी शामिल है। इनमें 4 मरीज राजस्थान, पश्चिम बंगाल और पंजाब दो हरियाणा के मूल निवासी हैं। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के बाद सबसे अधिक मरीज दिल्ली के ठीक हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here