वाड्रा से ईडी की लंबी पूछताछ आज फिर हो सकती है ED दफ्तर में हाजिरी

0
601

भारत चौहान/ज्ञान प्रकाश नई दिल्ली, मनी लांड्रिंग के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा के पति राबर्ट वाड्रा से लंबी पूछताछ की। यह पूछताछ तकरीबन पांच घंटे तक चली। पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार राबर्ट वाड्रा बुधवार को ईडी कार्यालय पहुंचे। सूत्रों के हवाले से निकली खबर के मुताबिक राबर्ट वाड्रा से लंदन में संपत्ति, रक्षा सौदों में हुए लेन-देन और संजय भंडारी व सुमित चड्ढा से उनके रिश्तों के बारे में ईडी के अफसरों ने बहुत से सवाल किए।कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी सफेद टोयोटा लैंड क्रूजर गाड़ी में रॉबर्ट के साथ थीं और उनके पीछे एसपीजी के सुरक्षाकर्मियों की गाड़ियां थीं। उन्होंने वाड्रा को मध्य दिल्ली के जामनगर हाउस स्थित एजेंसी के दफ्तर के सामने छोड़ा और वहां से फौरन अपनी गाड़ियों के काफिले के साथ रवाना हो गईं। इस कदम को लोकसभा चुनावों से पहले राजनीतिक संदेश के तौर पर देखा जा रहा है।इसके कुछ समय बाद ही प्रियंका ने अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रभारी का पदभार संभाला। अपने पति से ईडी द्वारा पूछताछ किए जाने से जुड़े एक सवाल के जवाब में प्रियंका ने कहा, मैं अपने परिवार के साथ खड़ी हूं।यह पहला मौका है जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जीजा वाड्रा संदिग्ध वित्तीय लेन-देन के आपराधिक आरोपों के सिलसिले में किसी जांच एजेंसी के समक्ष पेश हुए हैं। मीडियाकर्मियों की भीड़ के बीच से होकर वाड्रा करीब तीन बजकर 47 मिनट पर ईडी के दफ्तर में दाखिल हुए। उनके वकीलों का एक दल पहले ही वहां पहुंच चुका था। पूछताछ के लिए जाने से पहले उन्होंने वहां हाजिरी रजिस्टर पर अपने दस्तखत किए। वाड्रा ने अवैध विदेशी संपत्ति से जुड़े आरोपों से इनकार किया और आरोप लगाया कि राजनीति को साधने के लिए उन्हें परेशान किया जा रहा है। दिल्ली की एक अदालत ने वाड्रा को केंद्रीय जांच एजेंसी से सहयोग करने को कहा था। वाड्रा ने मामले में अग्रिम जमानत के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया था। अदालत ने उनसे लंदन से लौटने के बाद बुधवार को ईडी के समक्ष पेश होने के कहा था। भाजपा का आरोप : भाजपा ने आरोप लगाया कि संप्रग सरकार के दौरान हुए पेट्रोलियम और रक्षा सौदों में उन्हें घूस मिली। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि वाड्रा को संप्रग सरकार के सत्ता में रहते हुए 2008-09 में पेट्रोलियम और रक्षा सौदों में लाभ मिला। उन्होंने कहा कि घूस के पैसे से उन्होंने लंदन में आठ-नौ संपत्तियां खरीदीं।
प्रियंका बोलीं, पति के साथप्रियंका गांधी कांग्रेस महासचिव का पदभार संभालने से पूर्व अपने पति राबर्ट वाड्रा को ईडी कार्यालय तक छोड़ने गई। यहां उन्होंने पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा, कि वह अपने परिवार और पति के साथ खड़ी हैं, क्योंकि वे निदरेष हैं। सच्चाई सामने आएगी सब देखेंगे। साथ ही उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि यह तो दुनिया देख रही है कि किस तरह की राजनीति हो रही है आप भी सब जानते हैं।
मेरे नाम 25 गज का प्लाट है। ईडी ने पूछताछ की। उसे भी कुछ नहीं मिला। 10000 रपए मिले थे। जो कुछ है ईडी ले, भाजपा ले ले मोदी जी को चाहिए वो भी ले लें। यह कैसा राजनीतिक विद्वेष है।-जगदीश शर्मा (राबर्ट वाड्रा के करीबी)
ईडी से क्या बोले वाड्राद लंदन में मेरी कोई प्रापर्टी नहीं हैद सुमित चड्ढा और संजय भंडारी से कोई कारोबारी संबंध नहीं हैद मनोज अरोड़ा को जानते हैं, वह उनका कर्मचारी था, लेकिन उसने कभी मेरे ई-मेल का इस्तेमाल नहीं किया।
ईडी की टीमद ईडी की टीम में तीन अधिकारी शामिल थे, टीम का नेतृत्व राजीव शर्मा कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here