भारत के खेल दिग्गज कपिल देव ने बीएलके-मैक्स अस्पताल के एडवांस स्पोर्ट्स रिहैबिलिटेशन सेंटर का उद्घाटन किया

एथलीट केयर की नई परिभाषा लिख रहा बीएलके-मैक्स अस्पताल, शुरू हुआ शानदार एडवांस स्पोर्ट्स रिहैबिलिटेशन सेंटर

0
153

भारत चौहान नई दिल्ली, बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ने आज सेंटर फॉर एडवांस्ड स्पोर्ट्स रिहैबिलिटेशन शुरू किया। एक छत के नीचे एडवांस खेल मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में ये एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत के खेल दिग्गज और पूर्व क्रिकेट कप्तान कपिल देव ने इस सेंटर का उद्घाटन किया। इस सेंटर का मकसद घायल एथलीटों और खिलाड़ियों को चोट से उबारकर तेजी से रिकवरी कराना और केयर के मानकों को बेहतर करना है।

बीएलके-मैक्स अस्पताल में सेंटर फॉर ऑर्थ्रोस्कोपी एंड स्पोर्ट्स मेडिसिन व सेंटर फॉर एडवांस्ड स्पोर्ट्स रिहैबिलिटेशन की देखरेख फील्ड विशेषज्ञों की एक समर्पित टीम करती है, जिसका नेतृत्व डॉक्टर दीपक चौधरी करते हैं। डॉक्टर चौधरी तीन दशकों से ज्यादा अनुभव के साथ आर्थ्रोस्कोपी में एक प्रतिष्ठित नाम हैं। सर्जिकल विंग में उनकी सहायता डॉक्टर शिव चौकसे और स्पोर्ट्स मेडिसिन फिजिशियन डॉक्टर मुकुल मित्तल कर रहे हैं।

डॉक्टर दीपक चौधरी, प्रिंसिपल डायरेक्टर, ऑर्थ्रोस्कोपी एंड स्पोर्ट्स मेडिसिन, बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने कहा, “मैं ऑर्थोपेडिक स्पोर्ट्स इंजरी को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित अनुभवी विशेषज्ञों की एक टीम का नेतृत्व करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं। हम अपने मरीजों के लिए देखभाल के हाई स्टैंडर्ड प्रदान करने के लिए अपनी विशेषज्ञता और मॉडर्न तकनीकों से मदद देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के ऑर्थ्रोस्कोपी एंड स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर के सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर शिव चौकसे ने कहा, “मुझे हमारी सर्जिकल टीम की विशेषज्ञता में योगदान करने का सौभाग्य मिला है। हमारी प्रतिबद्धता ऑपरेटिंग रूम से परे फैली हुई है; हमारा उद्देश्य रिसर्च, शिक्षा और हमारी प्रथाओं में निरंतर सुधार के माध्यम से खेल चिकित्सा के विकास में योगदान करना है।”

टीम की सामूहिक विशेषज्ञता एडवांस मेडिकल प्रक्रियाओं को सक्षम बनाती है, जिसमें संयुक्त और जटिल एनाटॉमिकल चोटों के लिए घुटने का शारीरिक-आधारित लिगामेंट रिकंस्ट्रक्शन, डबल-रो तकनीक का उपयोग करके कंधे के घुमावदार कफ की मरम्मत, एडवांस कार्टिलेज रिजनरेटिंग प्रक्रियाएं, परिष्कृत घुटने की मरम्मत और सटीक टेंडन मरम्मत शामिल हैं।

बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में स्पोर्ट्स मेडिसिन के एसोसिएट कंसल्टेंट डॉक्टर मुकुल मित्तल ने कहा, “आइसोकाइनेटिक डायनेमोमीटर और एंटी-ग्रेविटी ट्रेडमिल जैसी तकनीकों वाले इस सेंटर की व्यापक रणनीति केवल रिकवरी से परे है। यह एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाने और भविष्य की चोटों को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हमारे पेशंट केंद्रित फोकस के साथ, हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हर मरीज सही देखभाल मिले जो उनकी आवश्यकताओं और लक्ष्यों को पूरा करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here