वालमार्ट फ्लिपकार्ट डील के खिलाफ कैट का 28 सितम्बर को भारत व्यापार बंद का आवाहन रिटेल में ऍफ़डीआई और डील के खिलाफ 15 सितम्बर से देशव्यापी रथयात्रा 16 दिसम्बर को दिल्ली में व्यापारियों की ऐतिहासिक रैली

0
738

भारत चौहान नई दिल्ली, वालमार्ट फ्लिपकार्ट डील और रिटेल में एफडीआई के खिलाफ एक नए संघर्ष की शुरुआत और डील को रद्द करने की मांग को लेकर कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आगामी 28 सितम्बर को एक देशव्यापी भारत व्यापार बंद का आव्हान किया है वहीँ दूसरी ओर डील के खिलाफ व्यापक समर्थन जुटाने और रिटेल में एफडीआई को अनुमति न दिए की मांग को लेकर 15 सितम्बर से दिल्ली से व्यापारियों की एक राष्ट्रीय रथ यात्रा शुरू करेगा तथा 16 दिसम्बर को दिल्ली में एक ऐतिहासिक राष्ट्रीय व्यापारी रैली करेगा एवं रैली में एक व्यापारी चार्टर भी जारी करेगा ! यह निर्णय कल नागपुर में कैट के वार्षिक अधिवेशन में सर्वसम्मति से लिए गए जिसमें देश के सभी राज्यों के लगभग 200 प्रमुख व्यापारी नेता मौजूद थे !

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री बी.सी.भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल ने आज यहाँ बताया की देश भर के व्यापारी वालमार्ट फ्लिपकार्ट डील के खिलाफ आक्रोशित और आंदोलित हैं क्योंकि यह डील सीधे तौर पर सरकार द्वारा वर्ष 2016 में जारी प्रेस नोट 3 का उल्लंघन है और वालमार्ट फ्लिपकार्ट का यह संयुक्त गठबंधन देश के रिटेल व्यापार पर ई कॉमर्स के जरिये नियंत्रण और एकाधिकार का छिपा एजेंडा है ! इस डील से देश के रिटेल व्यापार में व्यापार के समान अवसर समाप्त होंगे वहीँ दूसरी और प्रतिस्पर्धा भी ख़त्म होगी !

श्री भरतिया एवं श्री खंडेलवाल ने कहा की इस मुद्दे की गंभीरता और व्यापारियों के अस्तित्व के सवाल को ध्यान में रखते हुए देश भर के प्रमुख व्यापारी नेताओं ने एक स्वर से आगामी 28 सितम्बर को भारत व्यापार बंद का आवाहन किया है और सरकार से मांग की है की वो इस मामले में हस्तक्षेप कर देश को एक और ईस्ट इंडिया कंपनी से बचाये ! भारत व्यापार बंद के दौरान देश भर में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान और मार्किट बंद रहेंगे और कोई कारोबार नहीं होगा ! देश के विभिन्न भागों के बाज़ारों में व्यापारी विरोध मार्च निकालेंगे !

दोनों व्यापारी नेताओं ने यह भी बताया की डील एवं रिटेल में एफडीआई पर जनमत जुटाने और व्यापारियों की अन्य प्रमुख समस्याओं को मजबूती के साथ उठाने के लिए कैट आगामी 15 सितम्बर को दिल्ली से एक राष्ट्रीय व्यापारी रथ यात्रा शुरू करेगा जो 16 दिसम्बर को दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में एक महा रैली में समाप्त होगा ! देश भर के व्यापारिक संगठन और व्यापारी रथयात्रा और रैली में शामिल होंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here