तीसरा अंतर्राष्ट्रीय महा सुन्य (समथ-विपश्यना) रिट्रीट और सम्मेलन

0
68

ज्ञान प्रकाश, सुनयती इंटरनेशनल फाउंडेशन (एसआईएफ SIF) एक पंजीकृत धर्मार्थ संगठन है जिसका मुख्यालय तेलंगाना में है, जो पूरे भारत और विदेशों में फैला हुआ है। एसआईएफ (SFI) की स्थापना आईआईटी (IIT) खड़गपुर के पूर्व छात्र और मलेशियाई नागरिक डॉ. लिम सियो जिन ने की थी, जो एक सफल व्यवसायी हैं। वह एक अरब डॉलर की कंपनी डीएक्सएन (DXN) के अध्यक्ष हैं। भारत के प्रति उनके प्रेम और भारतीय संस्कृति के प्रति उनके प्रेम ने उन्हें ध्यान की शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध किया जो बुद्ध के जागरण के साथ भारत में उत्पन्न हुई।

डॉ. लिम सियो जिन के मार्गदर्शन में, एसआईएफ पूरे भारत और दुनिया भर में ध्यान पाठ्यक्रम आयोजित करता है जिसे सुन्यध्यान के रूप में जाना जाता है। हर साल, वह बुद्ध के ज्ञान स्थल, बोधगया में हजारों लोगों को सुन्यध्यान का अभ्यास कराते हैं। एसआईएफ पिछले दो वर्षों से बोधगया में बड़े आयोजन कर रहा है, यह मेगा रिट्रीट बोधगया में तीसरा बड़ा आयोजन है।

इस वर्ष, एसआईएफ 24 फरवरी 2024 को पूरे भारत और नेपाल से २०००० लोगों को बोधगया लाएगा। यह कार्यक्रम दोपहर 3.00 बजे शुरू होगा। कार्यक्रम को विभिन्न महाद्वीपों के 40 देशों में लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा। यह आयोजन महाबोधि से ज्यादा दूर शुभ निरंजना नदी के तट पर आयोजित किया जाता है।

एसआईएफ और इसकी गतिविधियों का उद्देश्य पूरे भारत और दुनिया भर में शांति और समृद्धि को बढ़ावा देना है। मेगा सुन्य रिट्रीट, जो मानवता के महानतम शिक्षक बुद्ध को धन्यवाद देने के लिए हजारों लोगों को बोधगया लाएगा, न केवल बोधगया के लिए, बल्कि बिहार, भारत और दुनिया के लिए भी एक ऐतिहासिक घटना है। डॉ. लिम वन डॉलर वन चाइल्ड (ओडीओसी (ODOC) कार्यक्रम के तहत स्पिरुलिना के मुफ्त वितरण के माध्यम से सबसे अधिक पीड़ित बच्चों में कुपोषण से मुक्त करने के लिए एक कार्यक्रम का नेतृत्व करते हैं। इस कार्यक्रम के दौरान वह कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here