पंजाब को आईटी हब बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री से विक्रमजीत सिंह साहनी ने की मुलाकात

0
478

भारत चौहान नई दिल्ली, पंजाब से राज्यसभा सांसद श्री विक्रमजीत सिंह साहनी ने शुक्रवार को दिल्ली में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की और पंजाब को देश का उभरता हुआ आईटी हब बनाने के लिए विभिन्न कार्यों पर चर्चा की।

श्री साहनी ने कहा कि मंत्रालय को पंजाब राज्य में उनके प्रस्तावित डाटा सेंटर इकोनॉमिक जोन यां डाटा सेंटर पार्क को लागू की जाने वाली आर्थिक सब्सिडी/राजकोषीय प्रोत्साहन के साथ आवंटित करना चाहिए। अपनी स्थिर जलवायु परिस्थितियों, उचित भूमि दर, उत्कृष्ट डिजिटल कनेक्टिविटी और भी बहुत से अनुकूल कारकों के साथ पंजाब इस पार्क के लिए देश में सबसे उपयुक्त विकल्प होगा।

श्री विक्रमजीत साहनी ने कहा कि भारत सेमीकंडक्टर योजना के तहत राजपुरा (जिला पटियाला) में सेमीकंडक्टर वेफर फेब्रिकेशन (फैब) सुविधाएं स्थापित करने के पंजाब सरकार के प्रस्ताव को केन्द्र सरकार आवंटित करें । पंजाब सरकार पहले ही इसके लिए 250 एकड़ जमीन की उपलब्धता की पुष्टि कर चुकी है।

श्री साहनी ने एसएएस नगर (मोहाली) में सेमी-कंडक्टर प्रयोगशाला के उन्नयन एवं सशक्तिकरण के मुद्दे को भी उठाया। मालूम हो की यह भारत की एकमात्र बड़े पैमाने की प्रयोगशाला है जो पिछले कई सालों से सफलतापूर्वक चल रही है और भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम और अन्य इलेक्ट्रॉनिक रणनीतिक इलेक्ट्रॉनिक्स आवश्यकताओं में योगदान दे रही है।

श्री साहनी ने पंजाब में ग्रामीण/साइबर आईटी गांवों की स्थापना के लिए प्रोत्साहन के बारे में आईटी मंत्री के साथ प्रमुखता से चर्चा की। पंजाब से सांसद श्री विक्रमजीत के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में आईटी सेवाओं के लिए पंजाब में निवेश की प्रवृत्ति में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इसलिए, उन्होंने केंद्र सरकार से युवा उद्यमियों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों को, अपने आईटी व्यवसाय संचालन की स्थापना जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन भी होगा इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करके ग्रामीण आईटी उद्यमिता का समर्थन करने का अनुरोध किया ।

केंद्रीय मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव, सांसद विक्रमजीत सिंह साहनी द्वारा दिए गए सभी प्रस्तावों एवं अनुरोधों पर विचार करने के लिए सहमत हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here