सुकन्या समृद्धि योजना के तहत SBI ने लगाया कैम्प लोगो ने लिया बढ़चढ़ कर भाग लिया

0
176

फरीद अली नई दिल्ली, एसबीआई ने सुकन्या समृद्धि योजना को जनजन तक पहुंचाने और लोगों को जागरूक करने के लिए पहल की है। इसके तहत लड़की के अभिभावक हर साल सुकन्या समृद्धि अकाउंट में एक हज़ार से लेकर डेढ़ लाख तक जमा कर सकते हैं, जब लड़की अठारह साल की होगी तब इस पैसे को निकालकर उसकी शादी या शिक्षा पर खर्च कर सकते हैं, इसपर 8.1 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।
जामिया नगर के जोगाबाई एसडीएमसी प्राइमरी स्कूल में कैम्प लगाया गया तो मुस्लिम महिलाओं ने बड़ी तादाद में आगे बढ़कर हिस्सा लिया और इस योजना को पसंद किया। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं जुड़ रही है।
एसबीआई के इस जागरूकता कैम्प में लड़कियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के साथ ही, लड़कों के लिए पीएफ अकाउंट खोलने के बारे में भी लोगों को बताया गया, ताकि लड़कों को भी भविष्य में जब पढ़ाई या कुछ काम करने के लिए पैसे की ज़रूरत हो तो ये पैसा उनके काम आए, पीएफ अकाउंट में 7.9 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा और ये पैसा पन्द्रह साल बाद निकाला जा सकता है।  कुल मिलाकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के इस अभियान का मकसद लोगों में अपने बच्चों के भविष्य के लिए सही तरीके से बचत का शौक़ पैदा करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here