सिख जनरलों के बुत बन कर हुए तैयार, दिल्ली गुरु द्वारा समिति जायजा लेने ग्वालियर पहुंची

0
172
भारत चौहान नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली में लगाए जाने वाले सिख जनरलों बाबा बघेर सिंह, बाबा जस्सा सिंह आहलूवालिया और बाबा जस्सा सिंह रामगढ़िया के बुत ग्वालियर में बन कर तैयार हो रहे हैं, जिन की तैयारी का जायजा लेने के लिए दिल्ली से उच्च स्तरीय तीन सदस्यीय टीम आज ग्वालियर पहुंची।
इस टीम में कुलदीप सिंह भोगल सीनियर अकाली नेता, जगदीप सिंह काहलों सीनियर मैंबर दिल्ली सिख गुरु द्वारा प्रबंधक कमेटी और गुरमीत सिंह भाटिया मैंबर दिल्ली सिख गुरु द्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीपीसी) शामिल हैं। इस टीम ने बुत तैयार करने की अब तक की तैयारी का जायजा लिया और इस बात पर संतुष्टि प्रकट की कि काम सही रफ्तार के साथ चल रहा है और बुत पूरी तरह जल्दी ही तैयार हो जाएंगे।
याद रहे कि मुगल बादशाह शाह अलाम को हराने के बाद 11 मार्च 1783 को बाबा बघेल सिंह ने अपनी फौज समेत दिल्ली के लाल किले पर केसरी झंडा लहराया था। फतह दिवस को समर्पित इन जनरलों के बुत सुभाष नगर में बने पैसिफिक माल के सामने लगाए गए हैं और यह बुत 70 फुट ऊंचे होंगे। टीम सदस्यों ने बताया कि इन बुतों के द्वारा दिल्ली फतह दिवस का इतिहास दिल्ली ही नहीं बल्कि दुनियां भर के लोगों खास तौर पर बच्चों पर नौजवानों को अवगत करवाना जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here