ताज नगरी में नौनिहाल करेंगे ट्रंप दंपत्ति का इस्तकबाल

0
52

भारत चौहान आगरा , ताजमहल की खूबसूरती निहारने 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के आगरा पधार रहे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मलेनिया का इस्तकबाल स्कूली बच्चे करेंगे।

हाथों में अमेरिका-भारत का ध्वज फहराते हुये हजारों बच्चे अगले सोमवार को ताजमहल के रास्ते में सड़क के दोनो ओर खड़े होंगे। इस मौके पर 3000 से अधिक कलाकार सांस्कृतिक प्रस्तुति देंगे।
मुख्यमंी योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार शाम ट्रंप दंपत्ति के स्वागत के लिये की गयी तैयारियों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये। आगरा के अपर पुलिस महानिदेशक अजय आनंद ने मुख्यमंी को सूचित किया कि ताजनगरी के बा¨शदो को ट्रंप दंपत्ति के दौरे को लेकर नियम कायदों के बारे में अवगत करा दिया गया है।
श्री आनंद ने बुधवार को बताया कि अमेरिका के प्रथम दंपत्ति की सुरक्षा में नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड (एनएसजी) और आतंकवादी निरोधक दस्ते (एटीएस) के कमांडो समेत छह हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये है। ताजमहल के रास्ते में पड़ने वाले मकानो के स्वामी और उनके किरायेदारों का सत्यापन कराया जा रहा है।
सूाों के अनुसार ट्रंप के आगमन के समय 15 किमी के रास्ता सुनसान हो जायेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति का काफिला एयरपोर्ट से ताजमहल के बीच की दूरी सिर्फ 12 मिनट में तय करेगा।
आगरा नगर निगम ने ताजमहल के आसपास की दीवारों को पेंट कराया है जबकि सड़कों की सफाई मशीनो से की जा रही है। दीवारो में सुंदर कलाकृति अमेरिकी दंपत्ति को आकषिर्त करने को तैयार है। डिवाइडरों पर नये सिरे से रंगरोगन कराया गया है जिसकी पट्टियो पर अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत संदेश उकेरे गये हैं।
स्थानीय सूाों के मुताबिक श्री ट्रंप यहां एक सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘मोहब्बत द ताज’ में अपनी भागीदारी दर्ज करा सकते हैं। एतिहासिक धरोहर के पास कलाकृति सभागार में यह कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।
जनवरी में अमेरिका के सुरक्षाकर्मियों ने ताजमहल और आसपास के क्षेा का निरीक्षण किया था। अमेरिका की एडवांस सिक्यूरिटी के करीब 40 सदस्य यहां आये थे जिसके बाद से ही अमेरिकी राष्ट्रपति के आगरा आने के कयास लगाये जाने लगे थे।
इससे पहले वर्ष 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का ताज भ्रमण सुरक्षा कारणों से निरस्त कर दिया गया था क्योंकि ताज की 500 मीटर की परिधि में सिर्फ एक बैटरी चालित वाहन के परिगमन की अनुमति थी। इस बार यदि ऐसी स्थिति बनती है तो वह ताजमहल के पूर्वी गेट से एक बैटरी चालित वाहन ले सकते हैं। श्री ट्रंप अमेरिका के दूसरे राष्ट्रपति है जो ताज का दीदार करेंगे। इसके पहले बिल ¨क्लटन यहां आये थे।
इस बीच मंगलवार को अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों ने स्थानीय अधिकारियों के साथ सुरक्षा तैयारियों का जायजला लिया। जिला प्रशासन ने अमेरिकी राष्ट्रपति के लिये किये गये प्रबंधों की जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here