आज सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होता देख दुख हुआ, भविष्य में इस तरह की शिकायत आती है, तो उस दुकान या क्षेत्र को सील कर दिया जाएगा- अरविंद केजरीवाल

केंद्र सरकार की गाइड लाइंस के अनुसार दिल्ली में भी दी गई हैं रियायतें- अरविंद केजरीवाल

0
180

भारत चौहान नई दिल्ली, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि डेढ़ महीने तक लाॅकडाउन के बाद आज से केंद्र सरकार ने देश के अलग-अलग हिस्सों में कुछ छूट दी है। पूरे देश को रेड, आॅरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया है। ग्रीन जोन में काॅफी रियायतें दी गई है, तो आॅरेंज जोन में थोड़ी कम रियायतें दी गई हैं और रेड जोन में काफी कम रियायतें दी गई हैं। हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार ने पूरी दिल्ली को रेड जोन में रखा है। रेड जोन में शामिल पूरी दिल्ली के लिए काफी कम रियायतें दी गई है और केंद्र सरकार की गाइड लाइंस के विपरित कोई भी नहीं जा सकता है। कोई भी राज्य सरकार केंद्र सरकार के विपरित नहीं जा सकती है। केंद्र सरकार ने जिन गतिविधियों में ढील दी है, उन सभी को हमने दिल्ली में अनुमति दी है। अकेले में स्थित कुछ किस्म की दुकानें खुल सकती हैं। मार्केट, मार्केट काॅम्प्लेक्स और माॅल्स खोलने की अनुमति नहीं है। कुछ इंडस्ट्रीयल एरिया खुल सकते हैं। आवासीय क्षेत्रों में कुछ दुकानें खुल सकती हैं। उसी तरह स्वरोजगार करने वाले टेक्निशिन, प्लम्बर व आया आदि लोग अपना काम कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार की गाइड लाइंस के मुताबिक हमने भी छूट दी है। लेकिन आज मुझे थोड़ा सा दुख हुआ। मैने देखा कि कुछ दुकानों के सामने काफी भीड़ लग गई। दिल्ली के लोग बहुत अच्छे हैं, लेकिन कुछ जगहों पर कुछ लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किए और भगदड़ मच गई। इससे किसका नुकसान हो रहा है। इससे आपका ही नुकसान हो रहा है और आप ही बीमार होंगे। आप सोच कर देखिए कि अगर आप उस भगदड़ में थे, उसमें दो-चार लोगों को कोरोना था, तो आपको भी हो जाएगा। इससे क्या फायदा मिलेगा। आपकी जिंदगी खतरे में पड़ जाएगी और उसके बाद आपके परिवार के लोगों को भी हो जाएगा। तो क्यूं इस तरह की आप लोग खतरे ले रहे हैं और इस तरह की गतिविधि कर रहे हैं। आज जहां-जहां लोगों ने इस तरह की हरकत की है, वह सही नहीं हैं।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी से अपील करते हुए कहा कि आप सभी कसम खाएं कि कल से इस तरह की हरकत नहीं करेंगे और कल से इस तरह की भगदड़ नहीं करेंगे। अभी से सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करेंगे। यह मैं अपने लिए नहीं कह रहा हूं। यह आपकी सेहत और जिंदगी के लिए कह रहा हूं। आपके परिवार की खुशी के लिए कह रहा हूं। अपने दिल्ली के लोगों की सेहत के लिए कह रहा हूं। इसका पालन करना कोई बड़ी बात नहीं र्है। कोई दुकान नहीं बंद हो रही है। ऐसा नहीं कि एक घंटे के लिए दुकानें खुल रही हैं। कल भी खुलेंगी और आगे भी खुलेंगी। फिर इस तरह की भगदड़ करने की क्या जरूरत है। मुख्यमंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा कि लेकिन अगर अब हमें पता चला कि कहीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है तो हमें उस क्षेत्र को सील करना पड़ेगा। फिर सरकार ने जो भी वहां पर रियायतें दी हैं, वह सभी रियायतें वापस ले ली जाएंगी। मेरे पास कोई विकल्प नहीं बचेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here