हर जनप्रतिनिधि का दायित्व है कि वे खुद व अपने परिजनों के सेहत का रखे ख्याल: ओम बिरला संसद भवन में एक पखवाड़े के स्वास्थ्य जागरुकता शिविर शुरू

0
19

ज्ञान प्रकाश नई दिल्ली , लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिड़ला ने बुधवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्ष वर्धन, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनी कुमार चौबे और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ मिलकर संसद भवन में सांसदों और उनके परिजनों के लिए एक पखवाड़े के स्वास्थ्य जागरूकता और जांच शिविर का उद्घाटन किया। इस शिविर में स्वास्थ्य शिक्षा, जागरूकता और निदान की सुविधाएं एवं सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। श्री बिरला ने इस मौके पर अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा कि हर जन प्रतिनिधि का नैतिक कर्त्तव्य है कि वह खुद व अपने परिजनों के स्वास्थ्य की नियमित जांच सुनिश्चित करे। स्वस्थ रहने से ही कामकाज, घर परिवार में खुशहाली रहती है।
एक पखवाड़े तक चलने वाला यह स्वास्थ्य शिविर 20 नवंबर से 4 दिसंबर, 2019 के बीच जारी रहेगा लेकिन रविवार को शिविर की सुविधाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी। केन्द्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना-सीजीएचएस ने लोक सभा सचिवालय के साथ समन्वय से इस शिविर का आयोजन किया है। शिविर में एम्स, सफदरजंग अस्पताल, डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज तथा सुचेता कृपलानी अस्पताल के विशेषज्ञ विशिष्ठ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगे। स्वास्थ्य शिविर में रेडियोलॉजी और बायो-कैमिस्ट्री में महत्वपूर्ण जांच के लिए निदान सुविधाओं का प्रबंध किया गया है। इसके अलावा, आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी, सिद्धा, प्राकृतिक चिकित्सा और योग के अंतर्गत समुचित उपचार के लिए विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे। जिनसे परामर्श भी लिया जा सकता है। शिविर में विभिन्न रोगों के बारे में जागरूकता विकसित करने के लिए एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है। इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के प्रभारी सचिव डा. अरूण कुमार पांडा, संयुक्त सचिव आलोक सक्सेना, वरिष्ठ अधिकारी और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से चिकित्सक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here