अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन : स्वच्छ व हरित भविष्य पर जोर

0
394

भारत चौहान नई दिल्ली,इंडिया इंटरनेशनल लॉ फाउंडेशन ने उदिशा, स्वैच्छिक संगठन के साथ मिल कर प्रथम अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन, दिल्ली सचिवालय के सभागार में आयोजित किया। इस सम्मेलन का आयोजन पर्यावरण विभाग, दिल्ली सरकार के विशिष्ट सहयोग से हुआ। सम्मेलन, स्वच्छ व हरित भविष्य थीम पर आधारित था। इस सम्मेलन में पर्यावरण से संबंधित, विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। इस सम्मेलन में दिल्ली सरकार के पर्यावरण एवं वन विभाग के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। सम्मेलन की अध्यक्षता, नीदरलैंड के हेग में स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश और इंडिया इंटरनेशनल लॉ फाउंडेशन के अध्यक्ष न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी ने की। इस सम्मेलन के तकनीकी सत्र के मुख्य अतिथि दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायधीश न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल थे जबकि प्रात: कालीन सत्र के मुख्य अतिथि नेशनल लॉ यूनिर्वसटिी के उपकुलपति प्रो. रणवीर सिंह थे।
तकनीकी सत्र के दौरान भारतीय विधि आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति बी.एस.चौहान, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की पूर्व सदस्य रंजन चटर्जी, केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्रालय के संयुक्त सचिव एके लाल, दिल्ली सरकार में पर्यावरण विभाग के निदेशक डा. अनिल कुमार आदि ने पर्यावरण से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त किए। इस विषयों में आदर्श पर्यावरण नीति की कल्पना- चुनौतियां और उनसे निपटने के तरीके, दिल्ली में वायु प्रदूषण की समस्या, जल प्रदूषण और गंगा की सफाई एवं पर्यावरण कानून में सुधार की संभावना आदि विषय शामिल थे।


दिल्ली सरकार में दानिक्स अधिकारी राकेश कुमार गौड़ के अनुसार सम्मेलन विद्यार्थियों, शिक्षाविदों एवं विद्वानों के लिए एक सुनहरा अवसर था। जिसमें उन्होंने निरंतर विकास, जलवायु परिवर्तन, आदर्श पर्यावरण नीति एवं उसका प्रभाव, अपशिष्ठ निपटान प्रबंधन और उसकी चुनौतियों आदि विषयों पर अपने शोधपत्र एवं टिप्पणियां प्रस्तुत की। इस सम्मेलन में प्राप्त लगभग 50 शोध/टिप्पणियों में से कुछ सम्मेलन में पढ़े गए तथा उन पर चर्चा की गई। इनमें से सर्वश्रेष्ठ तीन शोध/टिप्पणियों का चयन राष्ट्रीय विधि विविद्यालय, दिल्ली के उपकुलपति प्रो. रणवीर सिंह के मार्गदशर्न में एक कमेटी द्वारा किया जाएगा और इन शोधपत्रों के प्रस्तुतकर्ताओं को आगामी 5 जून, 2018 – अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस पर पुरस्कृत किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here