प्रतिभा की अनूठी मिसाल है हिमांशु तलवार

0
231

भारत चौहान नई दिल्ली, सोशल वर्क के लिए “मैन ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड” 2019 साथ ही छह राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार, और प्रबंधन, कानूनी और व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले हिमांशु तलवार, एक दशक से भी अधिक समय से, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों एवं एनजीओ के लिए काम कर रहे हैं.

हिमांशु बताते हैं कि उन्हें लोगों के लिए काम करना बेहद पसंद है। वे अंतर्राष्ट्रीय संपर्क, रणनीतिक प्रबंधन, क्रॉस-सांस्कृतिक और कॉर्पोरेट संचार, व्यवसाय और कॉर्पोरेट कानून, उद्यमिता, आदि का प्रबंध करते हैं ताकि दूसरे क्षेत्र के लोग आपस में संपर्क कर सकें साथ ही लोगों के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन भी उनके द्वारा समय – समय पर किया जाता रहा है।

अपनी कॉर्पोरेट यात्रा के दौरान, वे जापान, पोलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, अल सल्वाडोर और पूर्वी एशिया, यूरोप, मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिका के प्रशिक्षित नागरिकों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ काम करते आए है। बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में अपने परास्नातक का अधिग्रहण करने के बाद, उन्होंने फिलॉसफी, लॉ की पढ़ाई करके अपने कौशल को और बढ़ाया और साथ ही सैड बिजनेस स्कूल (एसबीएस), यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) में कार्यकारी प्रबंधन कार्यक्रम (एस) में भाग लिया।

हिमांशु एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं। समय-समय पर वे लोगों का मनोबल बढ़ाते आए हैं साथ ही मोरक्को में और भारत के दो TEDx में वे भाग ले चुके हैं। विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों और सेमिनारों को संबोधित करते आए हैं। राष्ट्रीय,अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं के लिए पत्रिका एवं शोध पत्रों के लिए लेख लिखते रहें हैं। उनके कई सारे केस स्टडी भारत और अमेरिका में प्रकाशित भी हुई हैं।

हाल ही में उनकी एक किताब भी प्रकाशित हुई है जिसका शीर्षक “ड जर्नी ऑफ लॉस्ट गाए” हैं।

एक तरफ जहां देश कोरोना जैसी महामारी का सामना कर रहा है तो वहीं हिमांशु जी ने वेबीनार के माध्यम से छात्र छात्राओं को कोरोना जैसी महामारी से न डरते हुए आगे बढ़ना की नसीहत दी साथ ही इस विषय पर चर्चा कर उनका मनोबल बढ़ाया।

आपको बता दें हाल ही में उन्हें इंडियन अचीवर्स अवार्ड 2020 के लिए भी चयनित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here